शरीर का भार कम करने के लिए ब्रेकफास्ट

शरीर का भार कम करने के लिए ब्रेकफास्ट

शरीर के भार को कम करने के लिए वजन प्रबंधन का होना जरूरी है

मुख्य बात ये है कि आपको भूख और न ही भोजन पर पाबंदी लगानी है

वजन कम करने के लिए अगर आपको सही डाइट की तलाश है, तो आप अकेले नहीं हैं. अक्सर लोग अपने डाइट पर काबू पाने के लिए संघर्ष करते रहते हैं. वजन घटाने के नतीजे में खराब डाइट भूख और खाने की इच्छा को बेकाबू कर देता है. निरंतर स्वस्थ भोजन के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत मुश्किल नहीं है. इसके लिए आपको थोड़ा अनुशासित और संयमित होना होगा. आप वजन बढ़ने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की चिंता की परवाह किए बिना पसंदीदा सुपाच्य फूड इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

स्वस्थ भोजन: मुख्य बात ये है कि आपको भूख और न ही भोजन पर पाबंदी लगानी है. आपकी डाइट में फूड के सभी ग्रुप जैसे प्रोटीन, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स संतुलित मात्रा में शामिल होने चाहिए. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो थोड़ा और बार-बार खाना मददगार हो सकता है.

 

ब्रेकफास्ट: विशेषज्ञों के मुताबिक, शक्ति से भरपूर ब्रेकफास्ट का होना जरूरी है. ब्रेकफास्ट में जटिल कार्बोहाइड्रेट्स और अच्छी गुणवत्ता का प्रोटीन शामिल होना चाहिए. सांभर और डोसा के अलावा नारियल चटनी भी एक विकल्प हो सकता है. ये स्वादिष्ट जोड़ सुपर पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है.

 

लंच: पौष्टिक लंच का सेवन करना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. इससे दिमाग के कार्यों को प्रभावी तरीके से करने में मदद मिलती है. पौष्टिक लंच में पांच ग्रुप जैसे कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होने चाहिए. इसके लिए दाल, दो तरह की सब्जी, सलाद, रोटी और चावल मुफीद रहेगा. अगर आपको भूख लगी है, तो रोटी और चावल को एक साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं या खास भोजन में सिर्फ एक को चुन सकते हैं.

 

डिनर: रात में खाना हल्का और सोने से पहले खाएं. जल्दी और हल्का भोजन वजन कम करने में मदद कर सकता है और रात को अच्छी नींद आने का कारण भी बनता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, रात का भोजन और सोने के समय के बीच तीन घंटे का अंतराल होना चाहिए. आपके शरीर को बहुत ज्यादा ऊर्जा को इकट्ठा करने और पोषक को सही तरीके से आत्मसात करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है. सबसे बड़ी बात इस तरह आपको अपच या ब्लोटिंग की आशंका भी नहीं रहेगी. ये सभी टिप्स रोजाना के भोजन का प्लान बनाने के लिए प्रभावी और इस्तेमाल योग्य साबित हो सकते हैं. अनुशासित रहकर स्वस्थ खाने के उद्देश्य को खुद पर बहुत ज्यादा बोझ डाले हासिल किया जा सकता है.